गोबी पकोड़ा: रेसिपी, विधि, और सेहत को लाभप्रद फायदे

मुख्य लिखावट

गोभी पकोड़ा, बारीश की ठंडक और होनहार स्वाद

गोभी (गोबी) एक ऐसी सब्जी है जो कि हमारे घरों में अक्सर या तो कोई सब्जी के रूप में पकाई जाती है या फिर पकोड़े के रूप में बनाई जाती है। गोभी पकोड़ा एक बहुत ही लोकप्रिय और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे विशेषकर ताजगी और ढेर सारे स्वाद के साथ कॉफी या चाय के साथ बनाया जाता है। यह व्यंजन, उत्तर भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आइए, हम आपके साथ इसकी सरल और स्वादिष्ट विधि शेयर करते हैं।

मानचाहे उपकरण –
जरूरी सामग्री:
1. एक बड़ी गोभी
2. बेसन – 2 कप
3. अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 चम्मच
4. हरी मिर्च का पेस्ट – 1 चम्मच
5. नमक – स्वादानुसार
6. हल्दी – एक तिहाई चम्मच
7. लाल मिर्च पाउडर – एक तिहाई चम्मच
8. जीरा – एक तिहाई चम्मच
9. तेल – तलने के लिए

विधि-
सबसे पहले, आपको गोभी के टुकड़ों को अच्छी तरह से धोना होगा और उन्हें सुखाना होगा। फिर, आप एक बड़े कटोरे में बेसन, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च का पेस्ट, नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और जीरा मिलाने की जरूरत पड़ेगी। इन्हें अच्छी तरह से मिलाएँ और एक सामान्य घोल तैयार करें।

इसके बाद, आपको गोभी के टुकड़ों को इस घोल में अच्छी तरह से डूबोना होगा ताकि वे पूरी तरह से घोल को अवशोषित कर सकें। जब यह हो जाए, तो आपको एक कड़ाही में तेल गर्म करना होगा। एक बार जब तेल उचित रूप से गर्म हो जाए, आप गोभी के टुकड़ों को उसमें धीरे-धीरे डालना चाहिए।

तेल में गोभी के टुकड़ों को मध्यम आंच पर तलना चाहिए, जब तक कि वे सोने द्वारा नहीं हो जाते, और उनकी सभी ओर से कुरकुरी केलाई ना हो जाए।

गरमा गरम पकोड़ों को पेपर टौली पर निकालना चाहिए, जब तक कि सभी अतिरिक्त तेल न निकल जाए।

अब यह तैयार है, गरमागरम कुरकुरे गोभी के पकोड़े चटनी के साथ परोसें।

इस व्यंजन की खास बात यह है कि इसे बनाने में बहुत कम समय लगता है और यह हर किसी को भाता है। इसे शाम की चाय के साथ, विशेष अवसरों पर, पार्टियों में या फिर सिर्फ तब जब आपको कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा हो, परोसा जा सकता है।

यह बारिश के मौसम, ठंड की रातों और गर्म चाय के साथ होने वाली चुस्की का अनुभव देता है।

तो सोचिए मत, अगली बार जब भी आप घर में हों और बाहर बारिश हो रही हो, तो यह स्वादिष्ट और स्नानदायी गोभी पकोड़ा बनाएं। यह पूरा परिवार इसे प्यार करेगा, और आपको इसके लिए तारीफ मिलेगी। आपने अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के चेहरों पर एक खूबसूरत मुस्कान ला दी होगी। इसलिए, आज ही इसे बनाईए और हमें बताइए कि आपको यह कैसा लगा।